Panchayat Election 2021 : उत्तर प्रदेश, बिहार और हरियाणा में कब होंगे पंचायती राज के चुनाव ?

0
उत्तर प्रदेश, बिहार और हरियाणा में कब होंगे पंचायती राज के चुनाव

Panchayat Election News 2021: गाँव की चौधर यानी की पंचायती राज के चुनाव उत्तर प्रदेश में कब होंगे ? इस पर यूपी के पंचायती राज मंत्री भूपेंद्र सिंह चौधरी (Panchayati Raj Minister Bhupendra Singh Chaudhary) संकेत दिए हैं, कि आगामी 20 मार्च के बाद उत्तर प्रदेश का राज्य चुनाव आयोग पंचायती राज चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है। पंचायती राज मंत्री भूपेंद्र सिंह चौधरी ने पत्रकारों से बातचीत में बताया कि मई में जिला पंचायत अध्यक्ष और ब्लॉक प्रमुखों का चुनाव करवाने की कोशिश है। पंचायती राज मंत्री मुरादाबाद के छजलैट के उचैती गांव में एक कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे थे।

बिहार पंचायत चुनाव न्यूज़:

दूसरी और बिहार में भी पंचायती राज चुनाव का बेसब्री से इंतजार हो रहा है। बिहार के 38 जिलों में पंचायती चुनाव (Bihar Panchayat Chunav 2021) 10 चरणों में करवाने का फैसला लिया गया है। बिहार राज्य निर्वाचन आयोग (Bihar State Election Commission) के अनुसार पहले चरण में 3 , दूसरे में 4 , तीसरे में 5 , चौथे में 3 , पांचवें में 3 , छठे में 4 , सातवें में 4 , आठवें में 4 , नौवें में 4 और दसवें चरण में भी 4 जिलों में पंचायत चुनाव करवाने की योजना है।

बिहार राज्य निर्वाचन आयोग (Bihar State Election Commission) सचिव योगेंद्र राम (Secretary Yogendra Ram) ने दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। चुनाव की तारीखों का ऐलान भी जल्द होने की बात कही है।

हरियाणा पंचायत चुनाव न्यूज़:

याद रहे हरियाणा में पंचयतों के चुनाव होने है जिसको लेकर सब इन्तजार कर रहे हैं। बीती 23 फरवरी को पंचायती राज संस्थाओं को भंग कर दिया गया था। नई पंचायतों के गठन का फैसला सरकार के पास विचारधीन है। हरियाणा में महिलाओं के ऑड आरक्षण पर भी पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट में मामला विचारधीन है। 20 अप्रैल को सुनवाई की तारीख लगी है। कोर्ट उसी दिन फैसला सुना देगी इसकी उम्मीद न के मात्र ही दिखाई दे रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here