रोहतक : श्रमिकों के कल्याण के लिए दो दर्जन से अधिक योजनाएं, अब तक करीब पौने तीन करोड़ का अनुदान जारी-उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार

0
रोहतक न्यूज़ : श्रमिकों के कल्याण के लिए दो दर्जन से अधिक योजनाएं, अब तक करीब पौने तीन करोड़ का अनुदान जारी-उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार

रोहतक न्यूज़, अलख भारत 16 मार्च : संगठित व असंगठित क्षेत्र के कामगारों के कल्याण के लिए चलाई जा रही विभिन्न स्कीमों की समीक्षा हेतु आज उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने श्रम विभाग के अधिकारियों की बैठक ली। बैठक के दौरान उन्होंने निर्देश दिये कि श्रमिकों व कामगारों के कल्याण हेतु सरकार द्वारा जितने भी योजनाएं चलाई जा रही है उन सबका पूर्ण लाभ उठाने के लिए श्रमिकों को समय-समय पर जागरूक करते हुए उनका पंजीकरण करवाये।

उन्होंने बताया कि श्रम विभाग हरियाणा के श्रम कल्याण बोर्ड द्वारा औद्योगिक क्षेत्र में कार्य कर रहे श्रमिकों के कल्याण हेतु 25 योजनाएं चलाई जा रही है। इन योजनाओं के तहत 2020-21 के दौरान 4495 श्रमिकों व उनके परिजनों को लगभग 2 करोड़ 72 लाख की राशि का वितरण किया गया है। इसके अतिरिक्त भवन निर्माण कामगार बोर्ड द्वारा भी असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के कल्याण हेतु 22 स्कीमें चलाई जा रही है।

आगे उन्होंने बताया कि श्रमिक कल्याण हेतु विभिन्न योजनाओं के लिए जिला के श्रमिक भी जागरूक हुए है और लगभग 23 हजार श्रमिकों ने इसका लाभ उठाने हेतु अपना पंजीकरण करवाया है। जिसके तहत 2 करोड़ से अधिक की राशि बोर्ड व अन्य माध्यमों द्वारा वितरित की जा चुकी है। उन्होंने जिला में काम कर रहे संगठित व असंगठित क्षेत्र के समस्त कामगारों का आह्वïान करते हुए कहा कि इन योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाने के लिए अपना पंजीकरण करवाये तथा इस बारे में अधिक जानकारी लेने हेतु श्रम विभाग, रोहतक के कार्यालय में सम्पर्क करें।

बैठक में एसडीएम राकेश कुमारी सैनी, उप-श्रम आयुक्त रोहतक विकास हुड्डïा, उप-श्रम आयुक्त हरीश शर्मा, सहायक निदेशक दीपक मलिक सहित सभी संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

बॉक्स :-बोर्ड द्वारा विभिन्न योजनाओं के तहत जारी की गई श्रमिकों की संख्या व धनराशि :-

छात्रवृति स्कीम में 817 लाभार्थियों को 53 लाख 41 हजार, वर्दी योजना में 1674 लाभार्थियों को 62 लाख 8 हजार, श्रमिक बच्चों के खेल हेतु 2 लाभार्थियों को 16 हजार, साईकिल स्कीम के तहत 748 लाभार्थियों को 22 लाख 44 हजार, चश्मा योजना के 234 लाभार्थियों को 3 लाख 49 हजार 778, कन्यादान योजना के तहत 45 लाभार्थियों को 22 लाख 95 हजार रुपये की सहायता राशि जारी की जा चुकी है।

इसी प्रकार मातृत्व योजना के तहत 117 लाभार्थियों को 11 लाख 67 हजार, डेंटल योजना के 115 लाभार्थियों को 10 लाख 72 हजार, सिलाई मशीन योजना के तहत 28 लाभार्थियों को 98 हजार, एलटीसी के तहत 630 लाभार्थियों को 9 लाख 45 हजार, मानसिकता असंतुलनता योजना के तहत 20 लाभार्थियों को 5 लाख, विधवा योजना के तहत 31 लाभार्थियों को 60 लाख, श्रमिक मृत्यु दशा में 25 लाभार्थियों को 3 लाख 75 हजार, मुख्यमंत्री सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत एक लाभार्थी को 5 लाख रुपये तथा शगुन योजना के तहत 8 लाभार्थियों को एक लाख 68 हजार रुपये की सहायता राशि विभाग द्वारा जारी की जा चुकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here