हरियाणा मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना के तहत 51 हजार रुपये तक शगुन राशि का प्रावधान, ऑनलाइन करें आवेदन

0
मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना हरियाणा

रोहतक, 09 अप्रैल : उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने बताया कि सरकार द्वारा विभिन्न वर्गों के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं क्रियान्वित की जा रही हैं। मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना के तहत लाभपात्रों को लडक़ी की शादी के लिए 51 हजार रुपये तक सहायता राशि प्रदान की जाती है। उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने बताया कि मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना की पात्रता शर्तों में लडक़ी की आयु 18 वर्ष या इससे अधिक तथा लडक़े की आयु 21 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए।

मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना के अंतर्गत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले अनुसूचित जाति, विमुक्त जाति एवं टपरीवास जाति के परिवारों को उनकी लडक़ी की शादी के लिए 51 हजार रूपए की राशि प्रदान की जाती है। अनुसूचित जाति, विमुक्त जाति एवं टपरीवास जाति का व्यक्ति यदि बीपीएल नहीं है तो उनकी वार्षिक आय एक लाख रुपये से कम अथवा उनके पास अढ़ाई एकड़ से कम जमीन हो तो लडक़ी की शादी के लिए 11 हजार रुपये की सहायता राशि प्रदान की जाती है।

उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने बताया कि इस योजना के तहत सामान्य एवं पिछड़े वर्ग से सम्बंधित गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों की वार्षिक आय एक लाख रुपये से कम अथवा अढ़ाई एकड़ से कम जमीन है तो उन्हें लडक़ी की शादी के लिए 11 हजार रूपए की राशि प्रदान की जाती है। इसके अतिरिक्त समाज के सभी वर्गो के ऐसे लोगों को 11 हजार रूपए की राशि प्रदान की जाती है, जिनके पास अढ़ाई एकड़ कृषि भूमि तथा एक लाख रूपए से कम वार्षिक आय है। इसके अलावा गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली सभी वर्गो की ऐसी विधवाओं को उनकी लडक़ी की शादी के लिए 51 हजार रूपए की राशि प्रदान की जाती है, जिनकी वार्षिक आय एक लाख रूपए से कम है अथवा अढ़ाई एकड़ से कम जमीन है।

योजना के तहत किसी भी जाति एवं बिना आय निर्धारण के महिला खिलाड़ी को उसकी स्वयं की शादी के लिए भी 31 हजार रूपए की राशि दिए जाने का प्रावधान है। सभी जातियों के सामूहिक विवाह समारोह में विवाह करने वाले दुल्हा या दुल्हन को 51 हजार रुपये की सहायता राशि दी जाती है।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना का लाभ लेने के लिए केवल ऑनलाइन आवेदन के साथ निर्धारित दस्तावेज भी संलग्न करना अनिवार्य है। यह सभी दस्तावेज सत्यापित होने चाहिए। इन दस्तावेजों में लडक़ा व लडक़ी के जन्म प्रमाण पत्र या स्कूल की मार्कशीट, लडक़ी के परिवार का राशन कार्ड, लडक़ी के माता-पिता अथवा आवेदक की बैंक की पासबुक तथा आधार कार्ड, रिहायशी प्रमाण पत्र, बीपीएल संख्या, यदि लडक़ी के माता-पिता जीवित नहीं है तो मृत्यु प्रमाण पत्र, लडक़ी का आधार कार्ड, लडक़ी व लडक़े का एक-एक पासपोर्ट आकार का फोटो, राशन कार्ड बीपीएल नहीं है तो आय प्रमाण पत्र जो एक लाख रुपये से कम हो या अढ़ाई एकड़ जमीन से कम हो तथा शादी का कार्ड संलग्न करना अनिवार्य है।

Web Title: Provision of up to 51 thousand rupees amount under Haryana Chief Minister Vivah Shagun Yojana, apply online

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here