पीएम किसान: अगले हफ्ते से भेजे जाएंगे 2000 रुपए, ऐसे करें न्यू रजिस्ट्रेशन और अपना रिकॉर्ड चेक

0
pm kisan yojana alakhbharat

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM-Kisan Samman Nidhi Scheme) के अंतर्गत जल्दी ही योजना की 8 वीं किस्त की राशि रिलीज की जायेगी। गौतरतलब है कि अब तक इस योजन के तरह सात किस्तों में 14000 रूपये दिए जा चुके हैं। अब आठवीं क़िस्त 10 अप्रैल 2021 (लगभग) से रिलीज होना शुरू होगा। आप इस योजना का लाभार्थी है तो अपने दस्तवेजों रिकॉर्ड सही कर लें ताकि आगमी क़िस्त का पैसा आपको सही समय पर मिले सके। याद रहे पीएम किसान स्कीम (PM Kisan Scheme) के सेंटर गवर्मेंट दो-दो हजार रूपये के तौर पर तीन किस्तों में पैसा ट्रांसफार कराती है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Prime Minister Kisan Samman Nidhi Yojana) की पहली किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है, दूसरी किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई और तीसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच किसानों के खाते में डाली जाती है। पैसा डालने की प्रक्रिया में 10 दिन तक का समय लग जाता है।

रिकॉर्ड को कैसे चेक करें कि ठीक है या नहीं

  • सबसे पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिशियल वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in) पर जाना होगा.
  • वेबसाइट के होम पेज पर दिए गए ‘ Farmers Corner’ वाले टैब में क्लिक करें।
  • यदि आपने पहले से अपना रजिस्ट्रेशन इस पोर्टल पर करवा रखा है तो आप यहाँ अपना रिकॉर्ड चेक कर सकते है.
  • आपका आधार (Aadhaar) ठीक से अपलोड नहीं हुआ है या अन्य किसी कारण से आधार नंबर गलत दर्ज हो गया है तो इसकी जानकारी इसमें मिल जाएगी।

फार्मर कॉर्नर (Farmer’s corner) में किसानों को खुद को ही पीएम किसान योजना में रजिस्टर्ड (Registered in PM Kisan Yojana) करने का भी विकल्प मौजूद है। इस वेबसाइट पर आपको सभी लाभार्थियों की पूरी सूची, आपके आवेदन की क्या स्थिति है ? इन तमाम सूचनाओं को किसान आधार संख्या/ बैंक खाता/ मोबाइल नंबर के जरिए मालूम कर सकते हैं। इसी वेबसाइट पर लाभार्थियों के नाम राज्य/ जिलेवार/ तहसील/ गांव के हिसाब से देखे जा सकते हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो और आपने अब तक पंजीकरण नहीं करवाया है, तो आपको इस स्किम से जुड़ने के लिए पीएम किसान निधि योजना की ऑफिशियल वेबसाइट (Official website of Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana) https://pmkisan.gov.in/ पर जाकर पंजीयन करवा सकते है।

  • सबसे पहले वेबसाइट के होम पगे पर आपको फार्मर कॉर्नर (Farmer’s corner) में किसानों को खुद को ही
  • पीएम किसान योजना में रजिस्टर्ड (Registered in PM Kisan Yojana) करने का भी विकल्प मौजूद है
  • यहां आप New Farmer Registration कॉलम में क्लिक करें।
  • उसके बाद आपके सामने एक नई विंडो खुलेगी, जिसमें आपको आधार कार्ड का विवरण भरना है.
  • फिर क्लिक हियर टू कॉनिटन्यू (Click here to conduct) पर क्लिक करना होगा।
  • अगर आप पहले से पंजीकरण करवा चुके हो तो उसकी जानकारी आ जायेगी
  • यदि पंजीयकरण नहीं हुआ तो और पहली दफा पजीकरण करवाना है तो वहां लिखा आएगा कि  RECORD NOT FOUND WITH GIVEN DETAILS, DO YOU WANT TO REGISTER ON PM-KISAN PORTAL इस पर आपको YES बटन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद एक फ़ार्म आ जायेगा उसमे मांगी गई जानकारियों का वहां पर भर दें।  
  • उसके बाद सेव करे दें।  
  • इसके उपरांत आपके सामने एक नया पेज और खुल जायेगा जिसमें आपकी डिटेल मांगी जाएगी।
  • खेत का खसरा और आपका खाता नंबर भरकर सेव करें।
  • इसके बार पंजीकरण  का प्रोसेस पूरा हो जाएगा / आपको इस पंजीकरण नंबर और  रिफरेंस नंबर (Registration Number and Reference Number) उसको आप अपने पास संभाल कर रख लें।

किसान सम्मान निधि योजना पात्रता सूची बेनिफिशियरी लिस्ट (Kisan Samman Nidhi Scheme Eligibility List Beneficiary List) – इस योजना का लाभ अब हर किसानों ले सकता है। लेकिन जमीन उसकी खुद की होनी चाहिए।

ऐसे किसान पात्र नहीं होंगे –

ऐसे किसान जो सवेधानिक पदों पर हो या पूर्व में रहे हो। सरकारी जॉब कर रहे हो या पूर्व में कर चुके हों। जिसकी पेंशन 10 हजार रूपये से ज्यादा हो। या वो किसान टेक्स का भुगतान कर रहा हो यानी कि वो पेशेवर हो जैसे चिकित्सक, इंजीनियर, वकील या अकाउंटेंट हो। ऐसे किसान को इस स्किम का लाभ नहीं मिल सकता है.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए दस्तावेज

आप किसान हैं और जमीन आपकी खुद की है इसको साबित करने के लिए आपको अपनी जमनी के कागज़ आपके पास होने चाहिए। यदि उनकी जमीन एक से ज्यादा लोगों की साझेदारी में हैं तो उन्हें इसका एक सर्टिफिकेट भी बनवा कर देना होगा। साथ में जमीन का खसरा नबर आदि की कॉपी पास होनी चाहिए। आधार कार्ड से लिंक खाता – जिस बैंक खाते से आपका आधार लिंक है वो खाता नंबर पर आधार कार्ड की कॉपी आपके पास होना जरुरी है। आवेदन के दौरान अपने साथ अपने वोटर आईडी कार्ड की कॉपी भी अपनी पहचान के लिए रख सकते हैं.

मोबाइल नंबर :–आपके पास आपके खुद के नाम का रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होना अनिवार्य है ,जोकि आपके बैंक खाते एवं आधार कार्ड से लिंक किया हुआ होना चाहिए.

इसे भी पढ़े : पीएम किसान योजना की 8वीं किस्त कब आएगी ! ऐसे देखें लिस्ट में आपका नाम है या नहीं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here