ओपिनियन पोल: पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, असम, केरल और पुडुचेरी किसकी बनेगी सरकार ?

0
ओपिनियन पोल: पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, असम, केरल और पुडुचेरी किसकी बनेगी सरकार ?

ओपिनियन पोल 2021 : पश्चिम बंगाल,तमिलनाडु, असम, केरल और पुडुचेरी इन पांच जगह पर होने जा रहे विधानसभा चुनाव में किसकी लॉटरी लगेगी ? अबकी बार यहाँ की जनता का क्या मूढ़ है। इसको भांपने के लिए टाइम्स नाऊ-सी वोटर (Times Now-C-Voter opinion poll) ने ऑपिनियन पोल जारी किया है। क्या कहता है ये ऑपिनियन पोल बारी बारी राज्यों के लोगों के मूढ़ के बारे हम आगे अपनी रिपोर्ट में बताने जा रहे हैं। देश की नजर बंगाल के चुनाव पर अन्य राज्यों के चुनाव से ज्यादा है।

ओपिनियन पोल ऑफ़ वेस्ट बंगाल 2021

टाइम्स नाऊ-सी वोटर ने ऑपिनियन पोल के हिसाब से बंगाल में सर्वभारतीय तृणमूल कांग्रेस (All India Trinamool Congress) (TMC) को 42.2फीसदी , भारतीय जनता पार्टी ( BJP ) को 37.5 फीसदी , कांग्रेस+लेफ्ट Congress + Left) को 14.8 फीसदी मत (vote) मिलने का अनुमान है। गौरतलब है कि साल 2016 में TMC को 211 सीटें और BJP को सिर्फ 3 सीटें मिली थीं। इस ऑपिनियन पोल के हिसाब से TMC को 154 सीटें, भाजपा को 107 सीटें और कांग्रेस -लेफ्ट गठबंधन को 33 सीटें मिलने का अनुमान है। कुल मिलाकर ऑपिनियन पोल के हिसाब से बंगाल में ममता दीदी फिर से सरकार बनाने जा रही हैं।

इसे भी पढ़े : West Bengal Election BJP Candidates List 2021

ओपिनियन पोल ऑफ़ तमिलनाडु 2021

अब बात करते हैं तमिलनाडु की। यहाँ DMK-कांग्रेस में गठबंधन (DMK-Congress alliance) है। सत्ता में AIADMK-भाजपा गठबंधन (AIADMK-BJP alliance) की सरकार है। ऑपिनियन पोल के मुताबिक़ तमिलनाडु में सत्ता बदलना तय है। साल 2016 में AIADMK-भाजपा गठबंधन को 136 सीटें मिली थीं लेकिन अबकी दफा 158 सीटें यूपीए गठबंधन ले सकता है। यूपीए ( UPA )को 43.2% जबकि एनडीए (NDA ) को 32.1% वोट मिलने का अनुमान है।

ओपिनियन पोल ऑफ़ असम 2021

टाइम्स नाऊ-सी वोटर ने ऑपिनियन पोल के हिसाब से असम में भारतीय जनता पार्टी फिर से सत्तासीन होने जा रही है। असम में NDA गठबंधन को 126 में 67 सीट और कांग्रेस नीत UPA गठबंधन को 57 सीट मिल मिलने का अनुमान है। वहीं अन्य को दो सीट मिल सकती हैं। साल 2016 में बीजपी को 74 सीटें और कांग्रेस गठबंधन के खाते में 39 तो अन्य को 13 सीटें मिली थीं। 126 सदस्यीय असम विधानसभा में 64 विधायक बहुमत के लिए चाहिए होते होते हैं.

ओपिनियन पोल ऑफ़ केरल 2021

केरल में लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट (LDF) 140 सीटों में से 82 सीटों पर जीत हासिल कर सकती है। वहीँ यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (UDF) 56 सीटों तक मिलने का अनुमान लगाया जा रहा है। बीजेपी का यहाँ पर एक तरह का सूपड़ा साफ़ होतादिखाई दे रहा है। बीजेपी को केवल एक सीट जीतने की और ये सर्वे इशारा कर रहा है।

ओपिनियन पोल ऑफ़ पुडुचेरी 2021

पुडुचेरी में जनता का मूढ़ टाइम्स नाऊ-सी वोटर ने ऑपिनियन पोल के हिसाब से पुडुचेरी में NDA सरकार बना सकती है । ऑपिनियन पोल के मुताबिक 30 विधानसभा सीटों में से उसे 16 से 20 सीटेंऔर यूपीए को सिर्फ 12 सीटें मिलने का अनुमान है।

Video: Opinion Poll​-BJP का किस जगह होगा सूपड़ा साफ़? COGRESS कहाँ हार रही है ? Mamta Didi क्या फिर बनेगी CM?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here