पाकिस्तान: बच गई इमरान खान की सरकार, पास किया फ्लोर टेस्ट

0
इमरान खान फ्लोर टेस्ट में हुए पास बच गई सरकार

पाकिस्तान 06 मार्च: प्रधानमंत्री इमरान खान (Pakistan Prime Minister Imran Khan) की सरकार पर खतरे के बादल टल गए हैं। इमरान खान अपनी सरकार को बचाने में कामयाब रहे। याद रहे कि हाल में पाकिस्तान में सीनेट इलेक्शन (Senate election) हुए थे जिसमें पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (Pakistan People’s Party) के कैंडिडेट पूर्व प्रधान मंत्री सैयद यूसुफ रजा गिलानी (Former Prime Minister Syed Yusuf Raza Gilani) ने पाकिस्तान के वित्त मंत्री अब्दुल हफीज शेख (Finance Minister Abdul Hafeez Sheikh) को शिकस्त दी थी।

ऐसे परिणाम के बाद इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी (Pakistan Tehreek-e-Insaf Party) को तगड़ा झटका माना जा रहा था। पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI ) और उसके सहयोगी नेशनल असेंबली (National Assembly) में गठबंधन की सरकार चल रही है। सीनेट चुनाव में हारने के बाद पाकिस्तानी विपक्ष के नेता रहमान ने दावा किया था कि इमरान सरकार अपना विश्वास खो चुके हैं। जिसके चलते सरकार को बहुमत साबित करने के लिए राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने शनिवार को जो सेशन बुलाया था।

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने इमरान गर्वमेंट के समर्थन में विश्वास प्रस्ताव पेश किया। पाकिस्तान के राष्ट्रपति डॉ. आरिफ अल्वी (President Dr. Arif Alvi) ने सत्र बुलाया लेकिन विपक्ष ने इसका बहिष्कार कर दिया। बावजूद इसके संसद में वोटिंग करवाई गई जिसमें पीटीआई सरकार के पक्ष में 178 मत पड़े।

कितने वोटों की थी जरूरत इमरान खान को फ्लोर टेस्ट में पास होने के लिए

सरकार को विश्वास मत हासिल करने के लिए महज 170 वोटों की जरूरत थी। गौरतलब है कि पाकिस्तानी संसद में कुल 342 सीटें हैं। एक सीट खाली है बाकी 341 सीटों में बहुमत के इमरान खान को 171 वोटों की दरकार थी . कुल मिलकार इमरान खान फ्लोर टेस्ट में पास हो गए।

इसी दौरान मीडिया की मार्फत इस तरह की खबरें भी आई कि विपक्ष ने सदन से वॉक आउट होकर सदन के बाहर जमकर बवाल काटा। खबर ये भी है कि मुस्लिम लीग की नेता मरियम नवाज (Muslim League leader Maryam Nawaz) और इमरान खान के समर्थकों के दरमियान लात और घूसे भी चले। सदन के बाहर जुटे तक आपस में फेंके गए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here