हरियाणा परिवार पहचान पत्र ऑनलाइन आवेदन, दस्तावेज, अपडेट प्रक्रिया के बारे में जाने

0
हरियाणा परिवार पहचान पत्र बनवाने की ये है ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

आप अगर हरियाणा से हैं और अपना परिवार पहचान पत्र हरियाणा ऑनलाइन आवेदन ( Haryana Parivar Pehchan Patra Application Process ) करना चाहते हैं। परिवार पहचान पत्र हरियाणा फॉर्म के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं ? 14 डिजिट परिवार पहचान पत्र लाभार्थी सूची के बारे में जानना चाहते हैं ? इसके लिए पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया आदि के बारे में जाना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है। आसान भाषा में इस आर्टिकल को लिखा गया है इसे अंत तक पढ़ें…

हरियाणा की मनोहर सरकार ने प्रदेश के लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ प्रदान के करने के उद्देश्य से Haryana Parivar Pehchan Patra Yojana का शुरू की है। इसको बनवाने के लिए आपको किसी सरकारी दफ्तर के चक्कर  नहीं काटने पड़ेंगे।  हरियाणा सरकार ने एक पोर्टल हरियाणा परिवार पहचान पत्र बनवाने के लिए शुरू किया है।  आप इसके जरिए भी घर बैठकर ऑनलाइन अपना परिवार पहचान पत्र (Haryana Parivar Pehchan Patra) का आवेदन कर सकते हैं। आपको ऑनलाइन (meraparivar.haryana.gov.in) वेबसाइट पर जाकर आवेदन  कर सकते हैं।  इसके अलावा  आवेदन अटल सेवा केंद्र, सरल केंद्रों आदि में जाकर भी करवा सकते हैं।

सरकार की योजना है कि हरियाणा परिवार पहचान पत्र (Haryana Parivar Pehchan Patra) से बुढ़ापा पेंशन योजना (Old age pension scheme), विधवा पेंशन योजना (Widow pension scheme), परिवार पेंशन योजना (Family pension scheme) लाडली (Ladli), मैरिज शगुन योजना (marriage shagun scheme), राशन ( ration) आदि को लिंक किया जायेगा। भविष्य में हरियाणा परिवार पहचान पत्र (Haryana Family Identity Card) को बीपीएल राशन कार्ड (BPL Ration Card) के लिए आवेदन करने के लिए, प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) में आवेदन करने के लिए, बेरोजगारी भत्ता (Unemployment allowance) प्राप्त करने के लिए, सक्षम योजना (saksham yojana) में आवेदन करने करने के अलावा की अन्य योजनाओं का लाभ प्राप्त करने में इस आईडी (ID ) का प्रयोग किया जायेगा।

परिवार पहचान पत्र बनवाने के लिए लगेंगे ये महत्वपूर्ण दस्तावेज़

  • आवेदक हरियाणा का स्थायी निवासी होना चाहिए ।
  • आधार कार्ड
  • परिवार के  पहचान दस्तावेज़
  • विवाहित स्थिति
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

हरियाणा परिवार पहचान पत्र अपडेट कैसे करें ?

Parivar Pehchan Patra अपडेट के लिए सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट meraparivar.haryana.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद  आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।जिसमें हरियाणा परिवार पहचान पत्र बनाने के लिए इस होम पेज पर आपको Update Family Details का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।

इस पेज पर अगर आपके पास अपनी 8 अंकों या पूर्व में जारी 12 अंकों की फ़ैमिली आईडी है तो “YES” पर क्लिक करना होगा और अपना आधार नंबर डालकर आगे बढ़ें.

अब आपको अपनी 8 अंक (या पूर्व में जारी 12 अंक) की फैमिली आईडी दर्ज करनी होगी।Family ID दर्ज करने के बाद परिवार के मुखिया के मोबाइल नम्बर पर एक ओटीपी (OTP ) (वन टाइम पासवर्ड) प्राप्त होगा। यह यह मोबाइल नम्बर होगा जो PPP डेटाबेस में पहले से ही संग्रहित है।

अगर आप अपनी फॅमिली आईडी भूल गए हैं तो “Forgot Family ID” के बटन पर क्लिक करें और परिवार के मुखिया का आधार नंबर डालकर ओटीपी Verify करें।
अधिक जानकारी के लिए नीचे दिये गए फोटों की मदद लें।

सही OTP दर्ज करने उपरांत PPP पेज पर बिन्दु न. 02 के तहत दर्ज की गई फैमिली आईडी में पंजीकृत परिवार के सभी सदस्यों का डेटा दिखाई देगा।

अगर आपको पहले से शामिल सदस्य की जानकारी अपडेट करनी है तो सदस्य के नाम के सामने “MEMBER DETAILS” के बटन पर क्लिक करें और यदि आपको नया फॅमिली मेम्बर जोड़ना है तो “Add Member” के बटन पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद मेम्बर डिटेल्स फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी भरें और इसे प्रिंट करके इस पर नए सदस्य के हस्ताक्षर करवाएँ और फिर इसे स्कैन / फोटो लेकर अपलोड करें।

सभी जानकारी भरने के बाद फॉर्म SUBMIT करें। PPP पोर्टल पर जानकारी अपडेट करने या नया सदस्य जोड़ने पर परिवार के मुखिया के मोबाइल नंबर पर SMS के द्वारा जानकारी पहुंचाई जाएगी।

हेल्पलाइन नंबर

1800-2000-023

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here