Kieron Pollard 6 Sixes: क्रिकेट के इतिहास में तीसरी बार रचा गया 6 गेंदों पर 6 छक्के जड़ने का कारनामा

0
Kieron Pollard 6 Sixes WI Vs SL

Kieron Pollard 6 Sixes WI Vs SL: 6 गेंदों पर 6 छक्के , ऐसा कारनाम करने में मुद्द्त लग जाती है। कहने को क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है। इस खेल में कब क्या हो जाए कोई नहीं जानता। ऐसा ही कुछ हुआ वेस्टइंडीज और श्रीलंका के दरमियान T20 इंटरनैशनल मैच में। श्रीलंका के अकीला धनंजय ने वेस्टइंडीज के खिलाफ इस मैच में हैटट्रिक लगा दी थी, उसके बाद अगले अपने ओवर में उन्होंने कभी नहीं सोचा होगा कि ये रिकॉर्ड भी बनेगा। वेस्टइंडीज के खिलाड़ी पोलार्ड ने अकीला धनंजय की गेंदों पर छह छक्के जड़ दिए। पोलार्ड टी20 इंटरनैशनल में ऐसा करने वाले दूसरे और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में तीसरे बल्लेबाज हैं।

वेस्टइंडीज और श्रीलंका के बीच सीरीज के पहले टी20 इंटरनैशनल मैच (T20I WI vs SL) में वेस्टइंडीज हरफनमौला बल्लेबाज कायरन पोलार्ड (Kieron Pollard) ने श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के पहले मैच के एक ही ओवर में छह छक्के जड़ने का कारनामा कर दिया। यह कारनामा दिखाने वाले वे तीसरे खिलाड़ी हैं , उनसे पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक ओवर में छह छक्के लगाने का पहला रिकॉर्ड हर्शल गिब्स (Herschelle Gibbs) के नाम हैं उन्होंने 2007 वर्ल्ड कप में ये कारनामा दिखाया था, उसके बाद भारत के हरफनमौला खिलाड़ी युवराज सिंह (Yuvraj Singh) ने भी 2007 में ही पहले वर्ल्ड टी20 यह कारनामा किया था।

ऐसे लगाए एक ओवर में छह छक्के

  1. पहली गेंद पांचवे ऑवर की: पोलार्ड एक घुटने का इस्तेमाल करते हुए लेंथ बॉल को लॉन्ग ऑन के ऊपर से हिट कर दिया और बॉल बाउंड्री लाइन के पार (Ball boundary line) हो गई।
  2. दूसरी गेंद पांचवे ऑवर की: धनंजय ने फुल लेंथ बॉल डाली लेकिन पोलार्ड ने सीधे बल्ले से खेल दिया और बॉल साइटस्क्रीन पर हिट किया।
  3. तीसर गेंद पांचवे ऑवर की: धनंजय ने हलका सा बहार रखते हुए एक और फुल लेंथ बॉल डाली पोलार्ड ने बॉल को लॉन्ग ऑफ के ऊपर से मारा।
  4. चौथी गेंद पांचवे ऑवर की: धनंजय ने लेंथ बॉल डाली लेकिन पोलार्ड ने उसे मिड-विकेट से ऊपर से स्लॉग कर दिया।
  5. पांचवी गेंद पांचवे ऑवर की: अबकी बार ऑफ स्टंप के बाहर लेंथ बॉल डाली लेकिन पोलार्ड ने इसे सीधा गेंदबाज के सिर के ऊपर से हिट किया ।
  6. छ्ट्टी गेंद पांचवे ऑवर की: धनंजय ने इस बार राउंड द विकेट बॉल डाल कर इस रिकॉर्ड को बनाने से रोकने का प्रयास किया। धनंजय ने अपने ओवर की आखिर गेंद पैड पर फेंकी। पोलार्ड ने उसे आसानी से मिडविकेट के ऊपर से छक्के के लिए चलता कर दिया।

Kieron Pollard 6 Sixes 1 मिनट में देखें पूरा Video

जानकारी के लिए आपको बता दे की WI Vs SL के बीच खेले गये इस मैच में श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 9 विकेट पर 131 रन बनाए। जवाब में वेस्टइंडीज ने 13.1 ओवर में 6 विकेट पर 134 रन बनाकर मैच जीत लिया। Kieron Polllard six Sixes on Akila Dhananjay:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here